साहित्य का अग्निपथ

चतुर्वेदी जी मंझे हुए साहित्यकार है। वे हमेशा साहित्यिक साधना में लीन रहते है,उनके चारो और हमेशा साहित्य भिनभिनाता रहता है। साहित्यिक तेवर को ही वे अपना ज़ेवर मानते है। अपनी रचनात्मक चेत "ना" पर सवार होकर वे काफी लंबी साहित्यिक दूरी तय कर चुके है। इतना दूर आने के बाद उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती क्या थी, अपना साहित्यिक सफ़र शुरू करना या फिर सफ़र शुरू करने के बाद तुरंत वापस ना लौट जाना। साहित्य के क्षेत्र में टाटा नैनो से शुरुआत करके वो टाटा-407 तक पहुँच चुके है, अब सभी उनके साहित्य को टाटा-टाटा करने की राह देख रहे है। उनका सृजित साहित्य काफी दूर तक पहुँचा है, अब दूर दूर के पाठक उनके साहित्य से तौबा कर रहे है। 

वे बिना डगमगाए साहित्यिक डग भरते है जिसके चलते उनके पाठक आहे भरते है। अपनी प्रबल साहित्यिक निष्ठा के चलते चतुर्वेदी जी बड़ी ही निष्ठुरता से कविता, कहानी, व्यंग्य, गीत और ग़ज़ल को ठिकाने लगा चुके है। चतुर्वेदीे जी साहित्यिक कर्मयोगी है, प्रति दिन कुछ ना कुछ नया रचते है और अन्य रचनाकारो को भी इसके लिए उकसाते है। मेहनत और लगन से चतुर्वेदी जी की छवि साहित्य जगत में ऐसी बन चुकी है की उनके धतकर्म को भी रचना कर्म मान लिया जाता है। साहित्य विशेषज्ञ "साहित्यिक मनरेगा" शुरू करने का श्रेय चतुर्वेदी जी को ही देते है जिसे वो बड़ी विनम्रता से ड़कार देते है। उनके द्वारा रचित साहित्य में काफी वजन होता है और इस बात की गवाही उनकी सोसाईटी का रद्दी तोलने वाला कबाड़ी भी देता है।

साहित्य जगत में चतुर्वेदी जी का नाम काफी इज़्ज़त से लिया जाता है क्योंकि वे उन मुट्ठी भर लोगो में से है जो पहले रात-दिन मेहनत करके साहित्य सृजन करते है फिर उससे दुगुनी मेहनत करके अपने ही कमाए धन से उसे प्रकाशित और प्रचारित भी करते है। आज के स्वार्थपरक समय में तन-मन-धन से साहित्य की ऐसी निस्वार्थ सेवा करके भी चतुर्वेदी जी को अहम छू तक नहीं पाया है। इतनी ऊँचाई पर पहुँचने के बाद भी चतुर्वेदी जी अपनी जड़ो से जुड़े हुए है। चतुर्वेदी जी के करीबियों का मानना है कि इससे उनको  साहित्य की जड़े काटने में ज़्यादा दूर नहीं जाना पड़ता।

साहित्य के प्रति उनके समर्पण का आलम यह है कि जिस दिन वो साहित्य सृजन नहीं कर पाते उस दिन बेचैन होकर साहित्य वमन करने लगते है।  साहित्य ने उनके मन मस्तिष्क में इस तरह घर कर लिया है कि "हायहुकू-हायहुकू हाय हाय"  भी उन्हें "हाइकु" सुनाई पड़ता है। 

चतुर्वेदी जी की रचनाए काफी गहराई लिए होती है, इसलिए पाठक के साथ संपादक भी उसमे उतरने से डरते है।  चतुर्वेदी जी तब तक किसी अख़बार या पत्रिका को प्रसिद्ध नहीं मानते जब तक उनकी कोई रचना उसमे प्रकाशित नहीं हो जाती है। बहुत "काशन"(Caution) लेकर उनकी रचनाओ का "प्रकाशन" होता है। साहित्यिक जानकर मानते है कि अब समय आ गया है कि चतुर्वेदी जी की रचनाओ को "स्वास्थ्य के लिए हानिकारक" चेतावनी के साथ ही प्रकाशित किया जाए।  

साहित्यिक और रचनात्मक ईमानदारी के मामले में चतुर्वेदी जी का हाथ बिलकुल साफ़ है और इसी के चलते वो सभी सम्मानित पुरस्कारों पर हाथ साफ़ कर चुके है। "लिखने से ज़्यादा दिखने" के अपने आदर्श के चलते साहित्यिक चर्चाओ और संगोष्ठीयो में भी चतुर्वेदी जी छाए रहते है। हर युवा रचनाकार, चतुर्वेदी जी से दोस्ती और संपर्क बनाए रखना चाहता है ताकि वो साहित्य के साथ साथ राजनीती के गुर भी सीख सके। साहित्य में पैर ज़माने के लिए चतुर्वेदी जी ने वरिष्ठ साहित्यकारों के पैर दबाए है और वो इस बहुमूल्य परंपरा को केवल अपने तक सीमित रख कर किसी साहित्यिक पाप के भागी नहीं बनना चाहते है। साहित्यिक अग्निपथ पर चतुर्वेदी जी की रचनात्मक कदमताल साहित्य की अमूल्य निधि है।


तारीख: 01.08.2017                                    अमित शर्मा 









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है