मार्टिन लूथर किंग और अहिंसा

 

"अहिंसा" अनिवार्य रूप से दो शब्द हैं: "बिना" हिंसा के। "जब इस तरह से वर्तनी की जाती है, तो यह केवल हिंसा की अनुपस्थिति का वर्णन करती है। जब तक मैं "हिंसक नहीं हो रहा हूँ," मैं अहिंसा का अभ्यास कर रहा हूँ। और यह अहिंसा की सबसे बड़ी गलतफहमी है जो मौजूद है।यदि हम अहिंसा को "हिंसक नहीं" के रूप में परिभाषित करते हैं, तो हम हिंसा को संघनित करते हुए भी अहिंसा के घूंघट के पीछे छिप सकते हैं।

यह बहुत आसान हैकि  हम बढ़ते बेघरपन को बढ़ते हुए देखते हैं, और हम दूसरा रास्ता बदल लें । हम निहत्थे  लोगों को पुलिस द्वारा मारते हुए देखते रहे , और हम पीड़ित को दोषी मानते लें । हम LGBTQ युवाओं में उच्च आत्महत्या दर के बारे में सुनते रहें ,और हम इसके बारे में बहुत कम या कुछ भी नहीं करें । हम जलवायु संकट पर रिपोर्ट पढ़ें  लेकिन इससे निपटने के लिए अगली पीढ़ी पर सब कुछ छोड़ दें । हम अपने समुदायों और पृथ्वी पर हर दिन हमला करते हुए देखते रहे ,और हम बस चारों ओर इकट्ठा होते रहें और देखते रहें ।अहिंसा क्या नहीं करना है के बारे में नहीं है। यह उस बारे में है जो आप हिंसा और अन्याय के बारे में करने जा रहे हैं जिसे हम अपने दिल, अपने घरों, अपने पड़ोस और समाज में बड़े पैमाने पर देखते हैं। यह हिंसा और अन्याय के खिलाफ एक सक्रिय रुख अपनाने के बारे में है। अहिंसा क्रिया है, निष्क्रियता नहीं।

अहिंसा की इस गलतफहमी से शांति की खतरनाक गलतफहमी पैदा होती है। अहिंसा की गलतफहमी के समान, गलतफहमी शांति के लिए कॉल करना हिंसा का कार्य हो सकता है।मैं आपको गारंटी देता हूं कि हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराए जाने के बाद, चीजें वास्तव में शांत थीं। तो क्या हमने शांति पैदा की? अगर कोई मेरे चेहरे पर चिल्ला रहा है, और मैं उन्हें बेहोश करके उन्हें रोक रहा हूं, तो क्या मैंने सिर्फ शांति पैदा की है?यह वही है जो हमें शांति बनाने के लिए युद्ध में जाने को सही ठहराने की अनुमति देता है। यदि हम सभी आतंकवादियों को मार देते हैं, तो क्या हमारे पास शांति होगी! यह पुलिस के सैन्यीकरण को सही ठहराता है। अगर हम सभी प्रदर्शनकारियों को बंद कर देते हैं, तो क्या हमारी सड़कें शांत और शांतिपूर्ण हो जाएंगी! यह बड़े पैमाने पर उत्पीड़न को सही ठहराता है। यदि हम सभी बुरे लोगों को बंद कर देते हैं, तो क्या हमारे पास शांतिपूर्ण पड़ोस होगा !


हिंसक अपराध के मामले में जापान पृथ्वी पर सबसे सुरक्षित देशों में से एक हो सकता है, और बाहर से देखने पर यह शांतिपूर्ण दिखता है। लेकिन हमारे पास दुनिया में सबसे ज्यादा आत्महत्या की दर भी है।गरिमा के साथ जीवन की चुनौतियों को सहन करने के लिए सीखना एक सकारात्मक लक्षण हो सकता है, लेकिन इसका एक और परिणाम होता है लोगों के एक राष्ट्र में बस आघात सहना, अलगाव करना और बिना उद्देश्य के जीवन जीते जाना। जब लोगों को अन्याय और उत्पीड़न के बारे में बात नहीं करना सिखाया जाता है और "उनके स्थान पर बने रहना" - यही दमन है। यह नकारात्मक शांति है।दंगे अंततः उन समुदायों से शांति के लिए रोते हैं, जिनके पास कभी नहीं था। सदियों से हिंसा के खिलाफ लोगों को प्रताड़ित करने की निंदा करना हिंसा के उस बड़े संदर्भ की अनदेखी करना है, जिसके खिलाफ वे झूठ बोल रहे हैं। यह उस समुदाय की अपरिहार्य प्रतिक्रिया है जिसका दर्द सदियों से नेपथ्य में चला गया था।


वास्तविक शांति-निर्माण के लिए हमें उन वार्तालापों को सीखना होगा जो हम अपने परिवारों और समाज के साथ नहीं करना चाहते हैं। इसके लिए हमें हस्तक्षेप करने, राजमार्गों को बंद करने या प्रतिरोध के अन्य कार्य करने की आवश्यकता हो सकती है। जब हम उन चीजों को करते हैं, तो हम संघर्ष पैदा नहीं कर रहे हैं। हम केवल उस संघर्ष का सामना कर रहे हैं जो पहले से मौजूद है ताकि इसे संबोधित किया जा सके।"शांति भंग करने" का आरोप इस देश के आपराधिक कोड से तब तक लगाया जाना चाहिए जब तक कि हम अंत में वास्तविक, सकारात्मक शांति में रहना नहीं सीखते। हम ऐसी किसी चीज़ को परेशान नहीं कर सकते जो पहले से मौजूद नहीं है। जब हम अहिंसा और सामाजिक परिवर्तन के कठिन परिश्रम में संलग्न होते हैं, तो हम शांति भंग नहीं कर रहे होते हैं। तब हम इसके लिए लड़ रहे होते हैं।


तारीख: 01.02.2020                                    सलिल सरोज









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है