गांधी और अहिंसा

"यदि महिलाएँ अहिंसा का अनुपालन एक साथ करें,तो परमाणु बम को भी कुचला जा सकता है  "-गाँधी

उनकी शहादत से कुछ दिन पहले गांधी ने कहा था कि अगर वह अहिंसा के प्रति सच्चे थे, तो वे अपनी कब्र से भी इसके बारे में बोलना जारी रखेंगे। आज गांधी वास्तव में अपनी कब्र से बोल रहे हैं और पूरा देश उनके और उनके विचारों का आह्वान कर रहा है। गांधी ने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया कि भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने के लिए जिस तरह की अहिंसा का इस्तेमाल किया गया था, वह बहादुरों की अहिंसा नहीं थी, बल्कि कमजोरों की अहिंसा थी और इसलिए, भारत को विभाजन के दुखद परिणाम खूनी हिंसा के रूप में भुगतने पड़े । उन्होंने कई अवसरों पर कहा कि स्वतंत्र भारत में औपनिवेशिक शासन से आजादी के बाद भारत के सामने आने वाले मुद्दों को संबोधित करने के लिए अहिंसा के एक उच्च रूप की आवश्यकता होगी।

यह ध्यान देने योग्य है कि गांधी ने अहिंसक समाज की स्थापना के लिए महिलाओं पर असाधारण विश्वास को दोहराया। अपनी शहादत के छह महीने से भी कम समय पहले उन्होंने चीनी महिलाओं को एक संदेश जारी किया और महिलाओं में उनकी असाधारण आस्था की पुष्टि की, जिसमें महिलाओं की शक्ति को अभी तक अनदेखा शक्ति बताया गया है, और काव्यात्मक रूप से लिखा है, "अगर कोई पैतृक खजाना अज्ञात घर के एक कोने में पड़ा हुआ है, तो परिवार के सदस्यों को अचानक पता चला, यह एक उत्सव का पल होगा। इसी तरह महिलाओं की अद्भुत शक्ति निष्क्रिय पड़ी है। यदि मैं महिलाओं की मदद को सुरक्षित कर सकता हूं तो अहिंसा में मेरा प्रयोग तुरंत सफल होगा। " इसी संदेश में चीनी महिलाओं को गांधीजी ने यह भी लिखा, "यदि दुनिया की सब महिलाएं एक साथ आतीं तो वे ऐसी वीर अहिंसा का प्रदर्शन कर सकती हैं , जो परमाणु बम को भी कुचल सकती  है । महिलाओं को भगवान द्वारा उत्तम उपहार प्रदान किए गए हैं ।

गांधी ने अपने कई भाषणों में मीरा के भजन की एक पंक्ति का उपयोग किया था कि वह भगवान कृष्ण से प्रेम के रेशमी धागे से बंधी थीं और कहा कि उन्होंने जिस धागे का जिक्र किया वह खादी के अलावा कुछ नहीं था। इसलिए, उन्होंने मीरा का आह्वान किया, जो एकमात्र महिला सत्याग्रही थी, जिसने भारत के सभी लोगों की समानता और उनकी बिरादरी और एकता की स्वतंत्रता के संघर्ष को बढ़ावा दिया।

युवा, छात्र और आम लोग आज  हजारों की संख्या में बाहर आ कर अपने अधिकारों और कर्तव्यों की बातें कर रहे हैं;ऐसे सभी प्रदर्शनकारियों में से एक बड़ा वर्ग उन महिलाओं का गठन करता है जो संविधान की रक्षा करने की अग्रिम पंक्ति में हैं।यह एक स्मरणीय तथ्य है कि गांधीने सत्याग्रहियों के लिए पाँच उदाहरण प्रस्तुत कर रखे  थे, जिन्हें उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सत्याग्रहियों के लिए आदर्श माना था। वे भक्त प्रह्लाद, सुकरात, ईसा मसीह, इमाम हुसैन और मीरा बाई थे। उनके अनुसार मीरा बाई इतिहास में एकमात्र महिला सत्याग्रही थीं।गांधी ने कहा कि मीरा बाई को अपने गुरु राय दास , जिसे अछूत के रूप में गलत माना जाता था,  के प्रति उनके अनुचित पालन के लिए अपने स्वयं के शाही परिवार से बहिष्कार और निषेध का सामना करना पड़ा।  भगवान कृष्ण के  किसी भी भजन में उन्होंने कभी अपने पीड़ा की बात नहीं की । इसलिए, उन्होंने भारतीयों से अपील की कि वे मीरा बाई के उदाहरण का पालन करते हुए ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ें और साथ ही साथ अंग्रेजों के खिलाफ किसी भी तरह की बुरी इच्छा न रखें  या अवमानना न करें।

भारत की  महिलाएं सभी धर्मों का प्रतिनिधित्व करती हैं और कई भाषाएं बोलती हैं, जो वास्तव में अहिंसा का भंडार हैं, और यह हमारे राष्ट्र के पिता के लिए एक श्रद्धांजलि है कि वे दुनिया के बाकी हिस्सों को अहिंसक तरीके से देख रही  हैं, जिसका मतलब है कि वो अपनी शक्तियों के सकारातमक प्रयोग को देख पा रही हैं।
 


तारीख: 01.02.2020                                    सलिल सरोज









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है