खेलों का महत्व

 

खेल न केवल मानव व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास में मदद करते हैं बल्कि मनोरंजन और विश्राम के लिए स्वस्थ साधन भी हैं। वे मानव शरीर और मन दोनों के लिए अमृत के रूप में काम करते हैं। खेल विभिन्न लोगों के बीच सद्भाव और शांति को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत और सामाजिक संपर्क के अवसर प्रदान करते हैं। यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा, नियमों के प्रति सम्मान, टीम भावना, सफलता में असफलता की वृत्ति, मानव प्रयास में उत्कृष्टता के लिए अग्रणी और प्राप्ति जैसे मूल्यों को स्थापित करता है। यह व्यक्तियों में उपलब्धि, राष्ट्रीय गौरव और देशभक्ति की भावना को बढ़ाता है।

bharat me khel ka vikas

भारत में क्रमिक पंचवर्षीय योजनाओं ने खेल और शारीरिक शिक्षा पर जोर दिया है। नेशनल कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स की स्थापना दूसरी योजना के दौरान की गई थी और स्टेडियम, स्विमिंग पूल और ओपन-एयर थिएटर जैसी खेल सुविधाओं का निर्माण किया गया था। राष्ट्रीय कोचिंग योजना को तीसरी योजना के दौरान शुरू किया गया था, जबकि चौथी शिक्षा के दौरान शारीरिक शिक्षा, खेल और खेल के लिए आवंटन बढ़ाए गए थे। पांचवीं योजना ने कोचिंग सुविधाओं के विस्तार को देखा। छठी योजना ने विभिन्न खेलों में युवा प्रतिभाओं को हाजिर करने और उनका पोषण करने और होनहार खिलाड़ियों के लिए विभिन्न स्थानों पर सुविधाओं की स्थापना पर जोर दिया। सातवीं योजना के दौरान साहसिक खेलों को बढ़ावा दिया गया था, जिसमें जमीनी स्तर पर खेल बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर दिया गया था, जिसमें सिंथेटिक ट्रैक बिछाने आदि शामिल थे। खेल की वृद्धि को एक जोड़ा प्रोत्साहन मिला, जब सरकार ने 1984 में खेल का एक अलग विभाग बनाया। 1984 में एक राष्ट्रीय खेल नीति को अपनाया गया, जिसके आधार पर 1992 में एक कार्य योजना तैयार की गई। इसके बाद कई ग्रामीण स्कूलों को खेल के मैदानों को विकसित करने और खेल उपकरण खरीदने में सहायता की गई। विशेष क्षेत्र के खेलों (एसएजी) और एसपीडीए जैसी योजनाओं को खेल के लिए संभावित बच्चों का पता लगाने और पोषण करने और खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। नौवीं योजना ने खेलों में उत्कृष्टता विकसित करने का प्रयास किया, आधुनिक और वैज्ञानिक सुविधाएं प्रदान कीं जिनमें खेल शरीर क्रिया विज्ञान और खेल चिकित्सा आदि शामिल हैं। खिलाड़ियों के प्रशिक्षण की जरूरतों से संबंधित आधुनिक उपकरण भी प्रदान करने की मांग की गई। इस योजना अवधि के दौरान, खेल विभाग को मई 2000 में युवा मामले और खेल मंत्रालय के पूर्ण रूप से परिवर्तित कर दिया गया।

आजादी के बाद किए गए इन प्रयासों के बावजूद, कई अन्य देशों की तुलना में अंतरराष्ट्रीय खेलों में देश का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा है। यह विडंबना है कि हमारे बड़े आकार और विशाल आबादी के बावजूद, हम विश्व खेल परिदृश्य में सम्मानजनक स्थिति हासिल नहीं कर पाए हैं। इसके बजाय, भारत में पिछले कुछ वर्षों में प्रदर्शन में काफी गिरावट आई है, इसके बावजूद काफी राशि खर्च की गई है और देश में कुछ बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया है। पिछली सदी के शुरुआती दशकों के बावजूद हॉकी में हमारा वर्चस्व था, हमने आमतौर पर भारतीय खेलों के बादल छाए रहे। उदाहरण के लिए, भारत ने 7 ओलंपिक स्वर्ण (1928-1956 में से छह और 1964 और 1980 में दो) एक रजत (1960) और दो कांस्य (1968 और 1972) जीते हैं। भारत द्वारा जीते गए ओलंपिक में केवल अन्य पदक हैं: के डी जाधव द्वारा कांस्य (1952), लिएंडर पेस (1996), के मल्लेस्वेरी (2000) और रजत द्वारा आर.वी.एस. राठौर (2004) व् अन्य । हालाँकि राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में भारत की उपलब्धियों में कुछ सुधार हुआ है, फिर भी हमारे पास इस संबंध में एक लंबा रास्ता तय करना है। अंतर्राष्ट्रीय खेलों में प्रत्येक पराजय के बाद, खेल को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार विभिन्न एजेंसियों के बीच एक दोषपूर्ण खेल शुरू होता है और फिर बाद में सब कुछ भूल जाता है। 100 मिलियन से अधिक लोगों के देश द्वारा इस तरह के खराब प्रदर्शन को न केवल खेल प्रशासकों, नीति-निर्माताओं, खेल संघों, खिलाड़ियों के लिए बल्कि बड़े पैमाने पर लोगों के बीच बहस और घनिष्ठता का विषय होना चाहिए। इस संबंध में सभी को संवेदनशील बनाने की जरूरत है।

इस क्षेत्र में जो मुख्य समस्याएं हैं, वे देश में खेल संस्कृति और चेतना की कमी हैं; शिक्षा के साथ खेल का एकीकरण; समन्वय और जवाबदेही के साथ खेलों के प्रचार में शामिल एजेंसियों की बहुलता, केंद्र, राज्यों, संघों / संघों और विभिन्न निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के बीच उचित सहयोग की कमी; ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं की कमी और शहरी क्षेत्रों में इसकी एकाग्रता; उपलब्ध अवसंरचना और इसके खराब रखरखाव और रखरखाव के आधार पर; अच्छी गुणवत्ता और सस्ती खेल उपकरणों की कमी; युवाओं को खेल को करियर के रूप में लेने के लिए पर्याप्त प्रोत्साहन का अभाव; प्रतिभाओं की पहचान के लिए प्रभावी योजनाओं की आवश्यकता; अनुचित चयन प्रक्रिया और टीमों के अंतिम मिनट; पर्याप्त जोखिम और विशेष प्रशिक्षण / अंतर्राष्ट्रीय मानक की कोचिंग की कमी; खिलाड़ियों के लिए पौष्टिक आहार की अनुपलब्धता; खेल में महिलाओं की अपर्याप्त भागीदारी, प्रेम के साथ प्रतिबद्ध प्रशासकों की कमी और खेल के बारे में ज्ञान; और खेल दवाओं, मनोविज्ञान, आदि के लिए आधुनिक सुविधाओं की और अंतिम लेकिन कम से कम, महाद्वीपीय आयाम वाले देश के लिए खेल के लिए अपर्याप्त आवंटन भी मौजूदा मामलों के प्रमुख कारकों में से एक है।

जब तक खेल नौकरी बाजार में एक प्रमुख श्रेणी नहीं बन जाते - सरकारी और निजी, अभिभावक / छात्र इसके प्रति आकर्षित नहीं होंगे। सरकार के साथ उद्योग और निजी निगमों को खेल और शारीरिक शिक्षा के लिए पर्याप्त वजन देना होगा, जबकि उनके लिए भर्तियां करनी होंगी। स्पोर्ट्सपर्सन को स्पष्ट कारणों के कारण सफल प्रबंधक / कर्मचारी माना जाता है। खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को शिक्षाविदों में कुछ प्रतिपूरक अंक दिए जाने चाहिए। इसी तरह, पेशेवर और अन्य संस्थानों / कॉलेजों में प्रवेश के लिए सीटों का कुछ प्रतिशत उन छात्रों के लिए आरक्षित होना चाहिए जिन्होंने खेलों में एक निश्चित स्तर हासिल किया है। राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इसे बढ़ाकर नकद पुरस्कारों की संख्या बढ़ाने की बहुत आवश्यकता है, भले ही वे पदक जीतने में विफल रहे हों। यह मान्यता उनके मनोबल और भावना को उच्च बनाए रखेगा। नकद पुरस्कारों की राशि में भी उपयुक्त वृद्धि की जानी चाहिए। निधियों की कमी, वास्तव में, केंद्र और राज्यों दोनों में, खेल गतिविधियों को विकसित करने और बढ़ावा देने में एक बड़ी बाधा के रूप में प्रकट हुई। धन की कमी के कारण, हमारे स्कूल और कॉलेज खेल और खेलों के लिए आवश्यक बुनियादी उपकरणों और बुनियादी सुविधाओं को भी प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं। हमारे युवाओं के लिए बुनियादी खेल उपकरणों और खेल के मैदानों की अनुपलब्धता भी देश में खेलों को बढ़ावा देने में प्रमुख कमियों में से एक है। शिक्षा और खेल को अटूट रूप से जोड़ना होगा। ऐसा होने पर, विशेष रूप से शिक्षा के लिए आवंटन का कुछ हिस्सा स्कूलों में खेल और खेल पर खर्च किया जाना चाहिए।


तारीख: 02.01.2024                                    सलिल सरोज









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है