रिश्तों की मसालेदार, सीक्रेट रेसिपी

हर रिश्ता अपने आप में ख़ास होता है. फिर चाहे वो पति पत्नी का रिश्ता हो या प्रेमी-प्रेमिका का, या माँ-बच्चे का रिश्ता हो अथवा भाई-बहन का. रिश्ता चाहे दोस्ती का हो या मोहब्बत का... हर रिश्ते में एक स्वाद होता है, जिसमे खट्टा, मीठा या तीखा का ज़ायका होता है. अपने रिश्ते को उम्दा और स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ सीक्रेट मसालों का प्रयोग किया जाता है. तो चलिए बनाते है रिश्तों की मसालेदार सीक्रेट रेसिपी ....

इसके लिए कुछ ख़ास सामग्री की आवश्यकता होती है, जो आपकी रेसिपी को स्वादिष्ट होने के साथ-साथ, दिल तक का रास्ता भी दिखाएंगी.

1.सबसे पहली और आवश्यक सामग्री है प्रेम. रिश्ते में डाला गया निस्वार्थ और निश्छल प्रेम, रिश्ते की उम्र तो बढ़ाता है साथ ही दूर दूर तक इसकी सुगंध को महसूस किया जा सकता है. जिससेरिश्ते में मिठास बनी रहती है.

2. दूसरा इंग्रेडिएंट है समय. मधुर रिश्ते को बनाने में, समय का बहुत योगदान है. रिश्ते में जितना अधिक समय दिया जाता है, उतना ही उसमे विशवास का रंग निखर कर आता है.

3. संयम... कभी कभी ऎसी परिस्थितियां आती है, की हमारी रेसिपी और रिश्ता खराब होने लगता है. ऐसे में संयम का सीक्रेट मसाला डालें, जिससे आपकी रिश्तों की रेसिपी में सामंजस्य स्थापित हो सकेगा.

4. इसके साथ ही विशवास का तड़का लगाएं, आप अपनी उँगलियाँ तो चाटते ही रहेंगे साथ ही आप इस तड़के को हमेशा याद रखेंगे.

5. अपनी रेसिपी को टेस्टी बनाने के लिए स्वादानुसार समझदारी का नमक डालें. क्योंकि खाने में ना तो कम नमक अच्छा लगता है और ना ही अधिक.

6. इसके अलावा ईमानदारी का गर्म मसाला और थोड़ा सा स्पेस देकर तीखी लाल मिर्ची छिड़के फिर देखिये कैसे मसालेदार रेसिपी बनती है.

7. अंत में दृढ़ इच्छाशक्ती को अपनी रेसिपी से सजाएं, जिससे आपके रिश्तों की रेसिपी का प्रस्तुतिकरण सुंदर लगे और सभी उसकी तारीफ़ किये बिना न रह सके और उसे अपनेपन से परोसें.

हर रेसिपी को बनाने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि वो जल्दी खराब ना हो और लम्बे समय तक चल सके.

शक और अविश्वास हर रिश्ते में खटास ला देता है, जिससे रेसिपी का स्वाद बिगड़ जाता है.  क्रोध, द्वेष और जलन के कारण रिश्ता और रेसिपी दोनों ही जल कर ख़ाक हो जाते है. इसके अलावा अभिमान और ईगो, ऐसे कीड़े हैं जो रिश्तों को घुन की तरह खा जाते है, उन्हें खोखला कर देते हैं इसलिए इन्हे अपनी मसालेदानी में रखना ही नहीं चाहिए.

लीजिये... रिश्तों की लज़ीज़ रेसिपी पेश है. तो आप भी बनाएं, अपनों के लिए. एक मिनट... यदि रेसिपी में कुछ कमी रह जाये तो निराश ना हो, दुबारा कोशिश करे, आपकी कोशिश कभी ना कभी तो रिश्ते का स्वाद बढ़ाएगी.

और हाँ... यदि आपके पास भी कोई सीक्रेट मसाला है तो, मेरे साथ शेयर करें, मैं भी इस मसाले का प्रयोग करके अपनी रेसिपी को और अधिक उम्दा व स्वादिष्ट बनाउंगी. मैं तो चली अपनों के लिए रेसिपी परोसने.... चख कर बताएं, आपकी रेसिपी कैसी रही?


तारीख: 18.02.2024                                    मंजरी शर्मा









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है