मेकअप

आज रवि और नैना की शादी की पहली सालगिरह है. पूरा घर दुल्हन की तरह सजा हुआ है. रवि ने अपने घर के लॉन में एक बड़ी पार्टी दी है, जिसमे उसके दोस्त रिश्तेदार और बड़े नामी - गिनामी लोग आये हैं. रवि एक बहुत बड़ा बिजनेसमैन है, खूब पैसा, शोहरत और शानशौकत है.

पार्टी खूब जोरो शोरो से चल रही है, सभी तरफ दिखावा ही दिखावा नज़र आ रहा है. रवि और उसके दोस्त शराब में डूबे गानों की थाप पर थिरक रहे है. सब की नज़र नैना को ही ढूंढ रही है.

तभी रवि के दोस्त मज़ाक करते हुए रवि को कहते है, भई! नैना भाभी को कब तक छुपाओगे, आखिर पार्टी की रौनक तो उन्ही से है. रवि हँसते हुए कहता है, तुम तो जानते हो, "महिलाओं को मेकअप करने में कितना वक्त लगता है," मैं अभी नैना को बुलाता हूँ.

रवि नैना को बुलाने के लिए बैडरूम में जाता है, नैना को देखते ही वह आग बबूला हो जाता है... "ये क्या मेकअप कर रखा है? बिलकुल अनपढ़ गंवार लग रही हो". पूरे गालों पर लाली थोप रखी है.
और रात में काला चश्मा कौन लगाता है ?
इतनी गर्मी में पूरी बाजू का ब्लाउज पहना हुआ है और साड़ी भी कैसे लपेटी हुई है.. कल ही तुम्हे डिज़ाइनर साड़ी और कट स्लीव ब्लाउज ला कर दिया था वो क्यों नहीं पहना?

आखिर तुम्हे सोसाइटी भी मूव करने आती है या नहीं. और ये देखो, कितने गहने पहने हुए है... ऐसा लग रहा है जैसे चलती फिरती दूकान हो.

ऐसे जाओगी पार्टी में?? सब क्या सोचेंगे... पूरी पार्टी में मेरा मज़ाक बनाना चाहती हो... तुम्हे कुछ आता भी है या नहीं. शादी से पहले कभी मेकअप किया या नहीं. पता नहीं कैसी फूहड़ औरत मेरे पल्ले पड़ गई है. रवि ज़ोर ज़ोर से नैना पर चिल्ला रहा है और नैना की आँखों से आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे.

अब इस तरह आंसू बहती रहोगी की कुछ बोलोगी भी... नैना सुबकते हुए बोली - रवि तुम सही कह रहे हो, मैं बिलकुल अनपढ़ गंवार हूँ, मुझे तो मेकअप करना भी नहीं आता.

क्या करूँ कल का थप्पड़ इतना ज़ोरदार था की तुम्हारी उँगलियों की छाप मेरे गालों पर उभर आई, बस उसी को छिपाने के लिए मेकअप की लाली थोप ली.

रो-रो कर आँखे इतनी सूज गई की काजल और आई-मेकअप भी अपना जादू ना दिखा सके इसलिए रात में काला चश्मा पहनना पड़ा.

तुम्हारी पारदर्शी डिज़ाइनर साड़ी और कट स्लीव ब्लाउज बहुत ही सुन्दर है, मेरा बहुत मन था उसे पहनने का. पर क्या करती ...कलाही कल रात टूटी हुई चूड़ियों की गवाही दे रही थी और पीठ पर पड़े बेल्ट के निशाँ अपना ब्यान सुना रहे थे.

और मैं गहनों की चलती फिरती दूकान नहीं हूँ, ये गहने तो तुम्हारी प्रतिष्ठा है. तुम्ही कहते हो की मुझे तुम्हारे स्टेटस की परवाह नहीं... तुम्हारी स्टेटस की परवाह है इसलिए तो ये सभी गहने पहने ताकि तुम्हारी शान में कोई कमी ना आ जाये.

तुम बिलकुल सही कहते हो- "मेकअप का काम तो हमारी कमियों को छिपाना होता है, इसलिए औरतों को मेकअप करने में ज़्यादा वक्त लगता है."

हाँ! मैं भी तुम्हारी कमियों को छुपाने के लिए घंटों से मेकअप थोप रही हूँ, लेकिन लगता है ये मेकअप अच्छे ब्रांड का नहीं है. देखो ना... रवि, ये मेकअप कमियों को छिपा नहीं रहा...

अगली बार विदेश का अच्छी क्वालिटी का मेकअप किट लाना.. और तुमने पूछा था की शादी से पहले मेकअप किया था या नहीं. लेकिन रवि शादी से पहले "ऐसे मेकअप" की कभी ज़रूरत नहीं पड़ी.

लेकिन तुम चिंता मत करो.. मैं जल्द ही मेकअप करना सीख लूंगी.

रवि नैना की बाते सुनकर अवाक रह जाता है और दरवाज़ा बंद करते हुए बाहर निकल जाता है.

नैना अजीब सी कश्मकश में फंस जाती है. वह सोचती है - "क्या रवि वापिस उसे पार्टी में ले जाने आएगा या कल रात की कहानी दुबारा दोहराई जाएगी"?
यही सोचते हुए वो आईने के सामने बैठ जाती है "मेकअप" की एक और परत लगाने.


तारीख: 20.02.2024                                    मंजरी शर्मा









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है